इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए
Call +918062265404 to order.
Call +918062265404 to order.

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मुझे अपनी चेनसॉ चेन को कब कसना है?

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे अपनी चेनसॉ चेन को कब बनाने की जरूरत है?

आपको अपनी आरा चेन को समय-समय पर कसने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह हिस्सा है जो आपकी चेनसॉ का उपयोग करते समय सबसे अधिक तनाव का सामना करता है: हर बार जब एक दांत लकड़ी में जाता है, तो चेन प्रभाव और घर्षण के मामले में तनाव के अचानक चरम का अनुभव करती है। व्यापक घर्षण, गंदगी और चूरा उत्पन्न होने से स्प्रोकेट, चेन और अन्य विज्ञापनों पर अतिरिक्त यांत्रिक घिसाव भी होता है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चेनसॉ तनाव को समय के साथ स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप देख सकते हैं कि आरा चेन अब गाइड बार के नीचे फिट नहीं बैठती है, तो आपको इसे बनाने की ज़रूरत है - सही ढंग से खींचकर आरा चेन बार के नीचे की तरफ फिट होती है, लेकिन फिर भी चेन को हाथ से आसानी से से विकसित जा सकता है। ब्रेक जारी किया गया है. यदि आपके पास क्विकस्टॉप सुपर के साथ एसटीआईएचएल चेनसॉ है, तो आपको चेन ब्रेक को छोड़ने के लिए लोअर हैंडल पर ब्रेक लीवर को भी दबाना होगा। ध्यान रखें कि यह सामान्य ऑपरेशन के दौरान गर्म हो जाती है और इसलिए फैलती है; यदि गर्मी होने के बाद इसमें अधिक खेल हो तो आपको आरी की चेन को भी कसना चाहिए।

यदि आप ऑपरेटिंग तापमान पर आरा चेन को कसते हैं, तो इसे ढीला करना याद रखें - तनाव कम करें - एक बार जब यह ठंडा हो जाए तो फिर से। यदि चेन का तनाव बहुत अधिक है, तो यह चेनसॉ के हिस्से पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे नुकसान हो सकता है।

हम सुझाव देते हैं कि आप अपने चेनसॉ का उपयोग करने से पहले हर बार चेन तनाव की जांच करें।

ध्यान दें: जब आप अपनी चेन की जांच करें या कैसें तो अपनी सुरक्षा पर विचार करना याद रखें

जब चेनसॉ इंजन चल रहा हो तो कभी भी चेन को मिलें या कैसे नहीं।
उपयुक्त समलैंगिक पहनें।
यदि आप चेन पर ऑपरेटिंग तापमान की जांच करने या कसने की कोशिश करते हैं तो आप चेनसॉ इंजन या मफलर के गर्म हिस्सों पर खुद को जला सकते हैं।
ताररहित या इलेक्ट्रिक चेनसॉ के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करें कि यह चालू न हो सके (बैटरी हटाएं, पंप लगाएं)।
चेन की टूट-फूट या यांत्रिक क्षति (टूटना, छिलना, गायब होना) के लिए जाँच करें और यदि चेन प्रतिकूल हो तो अपने चेनसॉ का उपयोग न करें।

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मुझे अपनी चेनसॉ चेन को कब कसने की आवश्यकता है?

आपको अपनी आरी की चेन को समय-समय पर कसने की ज़रूरत होती है क्योंकि यह वह हिस्सा है जो आपके चेनसॉ का उपयोग करते समय सबसे ज़्यादा तनाव का सामना करता है: हर बार जब कोई दांत लकड़ी में जाता है, तो चेन पर प्रभाव और घर्षण के मामले में तनाव का अचानक चरम अनुभव होता है। संचित घर्षण, गंदगी और चूरा भी स्प्रोकेट, चेन और अन्य भागों पर अतिरिक्त यांत्रिक घिसाव का कारण बनता है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चेनसॉ के तनाव को समय के साथ समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

अगर आप देख सकते हैं कि आरा चेन अब गाइड बार के निचले हिस्से में फिट नहीं बैठती है, तो आपको इसे कसने की ज़रूरत है - एक सही ढंग से तनाव वाली आरा चेन बार के निचले हिस्से में अच्छी तरह से फिट होती है, लेकिन चेन ब्रेक जारी होने पर भी इसे आसानी से हाथ से घुमाया जा सकता है। यदि आपके पास क्विकस्टॉप सुपर के साथ STIHL चेनसॉ है, तो आपको चेन ब्रेक को छोड़ने के लिए निचले हैंडल पर ब्रेक लीवर को भी दबाना होगा। ध्यान रखें कि आरा चेन सामान्य संचालन के दौरान गर्म हो जाती है और इसलिए फैल जाती है; आपको आरा चेन को भी कसना चाहिए यदि गर्म होने के बाद इसमें अधिक खिंचाव होता है।

यदि आप ऑपरेटिंग तापमान पर आरी की चेन को कसते हैं, तो इसे ढीला करना याद रखें - तनाव कम करें - एक बार जब यह ठंडा हो जाए। यदि चेन का तनाव बहुत अधिक है, तो यह चेनसॉ के हिस्सों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे नुकसान हो सकता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप चेनसॉ का उपयोग करने से पहले हर बार चेन का तनाव जांच लें।

ध्यान दें: अपनी चेन की जांच या उसे कसते समय अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें

  • जब चेनसॉ का इंजन चल रहा हो तो कभी भी चेन की जांच या कसावट न करें।
  • उपयुक्त सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें।
  • यदि आप परिचालन तापमान पर चेन की जांच या कसने का प्रयास करेंगे तो आप चेनसॉ इंजन या मफलर के गर्म भागों पर स्वयं को जला सकते हैं।
  • ताररहित या इलेक्ट्रिक चेनसॉ के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करें कि यह चालू न हो सके (बैटरी निकालें, प्लग को डिस्कनेक्ट करें)।
  • आरी की चेन में घिसाव या यांत्रिक क्षति (दरार, छिलना, विरूपण) की जांच करें और यदि चेन क्षतिग्रस्त हो तो चेन आरी का उपयोग न करें।

STIHL क्विक चेन टेंशनर से चेन कैसें: चरण-दर-चरण निर्देश

यदि आपके पास त्वरित चेन टेंशनर वाला एसटीआईएचएल चेनसॉ है, तो आपको त्वरित चेन को कसना आसान और आरामदायक है। आप पहचान सकते हैं कि किस से एसटीआईएचएल चेनसॉ में त्वरित चेन टेंशनर की सुविधा है क्योंकि मॉडल नाम में बी है; उदाहरण के लिए, एमएस 181 सी-बीई। यह ऐसे काम करता है:

1. टूल को बंद कर दें
इंजन बंद करो. यदि आपके पास तार रहित चेनसॉ है तो बैटरी हटा दें, और इलेक्ट्रिक के लिए मेन प्लग को चला दें।

2. चेन ब्रेक छोड़ें
चेन ब्रेक हाथ को अपनी ओर खींचकर चेन ब्रेक प्रेषित।

3. विंगट को ढीला करें
तेजी से चेन टेंशनर के लिए विंगट पर लगे हैंडल को बाहर खींचना, फिर उसे बिना ढीला किए हटाना - केवल एक मोड़ आमतौर पर पर्याप्त होता है।

4. गाइड बार को ऊपर उठाएं
चेनसॉ गाइड बार को तेजी से फिसलता है, खासकर अगर यह लंबा हो। रुको रहो।

5.पहला पहिया घुमाएँ
लय चक्र को दक्षिणावर्त दिशाओं में जहाँ तक संभव हो घुमाकर श्रृंखला को कस लें।


6.विंगट को कस लें
विंगंट को हाथ से फिर से कसे और हाथ को वापस अंदर की ओर मोड़ें।


7. गाइड बार को वापस नीचे लाएँ
विंगट हैंडल को वापस मोड़ने के बाद, आप चेनसॉ गाइड बार को फिर से नीचे ला सकते हैं।

8. चेन तनाव की जाँच करें
तनाव की जांच करने के लिए, चेन को खींचकर देखें कि क्या यह आसानी से मुड़ता है - ऐसा करने के लिए आपको विशेष आवश्यकताएं पहननी चाहिए। चेन को बिना किसी समस्या के गाइड बार के चारों ओर घुमाया जाना चाहिए, लेकिन इसके निचले हिस्से में भी अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। गाइड बार के मध्य में श्रृंखला के शीर्ष भाग को भी उठाने का प्रयास करें; इसे लगभग 5 मिमी से अधिक नहीं उठाना चाहिए।

श्रृंखला को चारों ओर खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय, आप आपूर्ति किए गए कोम्बीटूल के सिद्धांतों का उपयोग कर सकते हैं; इससे चोट लगने का खतरा कम हो जाता है क्योंकि आप चेन के दांतों के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं।

स्टिल क्विक चेन टेंशनर से चेन को कसें: चरण-दर-चरण निर्देश

अगर आपके पास क्विक चेन टेंशनर वाला STIHL चेनसॉ है, तो सॉ चेन को कसना तेज़, आसान और सुविधाजनक है। आप पहचान सकते हैं कि कौन से STIHL चेनसॉ में क्विक चेन टेंशनर है क्योंकि मॉडल नाम में B है; MS 181 C- उदाहरण के लिए, BE. यह इस प्रकार काम करता है:

1. उपकरण बंद करें

इंजन बंद कर दें। यदि आपके पास कॉर्डलेस चेनसॉ है तो बैटरी निकाल दें, और यदि आपके पास इलेक्ट्रिक चेनसॉ है तो मेन प्लग को डिस्कनेक्ट कर दें।

2. चेन ब्रेक छोड़ें

चेन ब्रेक हैंडल को अपनी ओर खींचकर चेन ब्रेक को छोड़ दें।

3. विंगनट को ढीला करें

त्वरित चेन टेंशनर के लिए विंगनट पर लगे हैंडल को खींचें, फिर उसे हटाए बिना ढीला कर दें - आमतौर पर केवल एक बार घुमाना ही पर्याप्त होता है।

4. गाइड बार को ऊपर उठाएँ

चेनसॉ गाइड बार को टिप से उठाएं, खासकर अगर यह लंबा है। इसे ऊपर रखें।

5.समायोजन पहिया घुमाएँ

समायोजन पहिये को दक्षिणावर्त घुमाकर चेन को जितना संभव हो सके उतना कसें।

6.विंगनट को कसें

विंगनट को हाथ से पुनः कस लें और हैंडल को वापस मोड़ लें।

7. गाइड बार को वापस नीचे लाएं

जब आप विंगनट हैंडल को वापस मोड़ लें, तो आप चेनसॉ गाइड बार को फिर से नीचे ला सकते हैं।

8. चेन का तनाव जांचें

तनाव की जांच करने के लिए, चेन को खींचें और देखें कि क्या यह आसानी से घूम रही है - ऐसा करने के लिए आपको सुरक्षात्मक दस्ताने पहनने चाहिए। चेन को बिना किसी समस्या के गाइड बार के चारों ओर घूमना चाहिए, लेकिन इसके निचले हिस्से में भी अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। गाइड बार के बीच में चेन के ऊपरी हिस्से को भी उठाने की कोशिश करें; यह लगभग 5 मिमी से अधिक नहीं उठना चाहिए।

चेन को खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय, आप इसके साथ दिए गए कोम्बीटूल के शाफ्ट का उपयोग कर सकते हैं; इससे चोट लगने का खतरा कम हो जाता है क्योंकि आप चेन के दांतों के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं।

पिछला लेख Choosing the Right Agriculture Sprayer for Your Farm
अगला लेख बहुमुखी पावर टिलर: कृषि दक्षता में क्रांतिकारी बदलाव

एक टिप्पणी छोड़ें

* आवश्यक फील्ड्स

Prouduct Catagory

View All