इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए
ऑर्डर करने के लिए +91 8669 501 501 पर कॉल करें।
ऑर्डर करने के लिए +91 8669 501 501 पर कॉल करें।

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मुझे अपनी चेनसॉ चेन को कब कसना है?

मुझे कैसे पता चले कि मुझे अपनी चेनसो चेन की जरूरत कब पड़ती है?

अपनी आरा चेन को समय-समय पर कसने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह हिस्सा है जो आपके चेनसो का उपयोग समय सबसे अधिक तनाव का सामना करता है: हर बार जब आप एक दांत लकड़ी में जाते हैं, तो चेन प्रभाव और प्यार के मामले में तनाव के अचानक चरम का अनुभव होता है। भंडारित गोदाम, मूर्ति और चूरा उत्पादन से स्प्रोकेट, चेन और अन्य रसायनों पर अतिरिक्त यांत्रिक घीसाव भी होता है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चेनसो तनाव को समय के साथ समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप देख सकते हैं कि आरा चेन अब गाइड बार के नीचे फिट नहीं बैठता है, तो आपको यह कैसे चाहिए - सही ढंग से खींचा गया आरा चेन बार के नीचे की तरफ फिट होता है, लेकिन फिर भी चेन को हाथ से आसानी से निकाला जा सकता है से कुया जा सकता है. ब्रेक जारी हो गया है. यदि आपके पास क्विकस्टॉप सुपर के साथ एसटीआईएचएल चेनसो है, तो आपको चेन ब्रेक को लॉन्च करने के लिए बोल्ट हैंडल पर ब्रेक लॉन्च को भी दबाना होगा। ध्यान रखें कि आरा चेन सामान्य ऑपरेशन के दौरान गर्म होती है और प्रभावी होती है; अगर गर्म होने के बाद इसमें ज्यादा गेम हो तो आपको एरी की चेन को भी कसाना चाहिए।

यदि आपको चालू स्टॉक पर आरा चेन को कसते हुए याद किया जाता है, तो इसे सुधारना जारी रखें - तनाव कम करें - एक बार जब यह ठंडा हो जाए तो फिर से। यदि चेन का तनाव बहुत अधिक है, तो यह चेनसो के विकल्प पर अतिरिक्त दबाव है, जिससे नुकसान हो सकता है।

हम कहते हैं कि आप अपने चेनसो का उपयोग करने से पहले हर बार चेन तनाव की जांच करें।

ध्यान दें: जब आप अपनी चेन की जांच या जांच करें तो अपनी सुरक्षा पर विचार करना याद रखें

जब भी चेनसो इंजन चल रहा हो तो कभी भी चेन की जांच या कासें नहीं।
प्रासंगिक प्रासंगिक आश्रम।
यदि आप ऑपरेटिंग स्टॉक चेन की जांच करना या कासने की कोशिश करते हैं तो आप चेनसो इंजन या मफलर के हॉट स्टॉक पर खुद को जला सकते हैं।
तार रहित या इलेक्ट्रिक चेनसो के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय है कि यह चालू न हो सके (बैटरी अनुपात, शेष हिस्सेदारी)।
आरा चेन की टूट-फूट या यांत्रिक क्षति (टूटना, टूटना, विकृति) की जांच करें और यदि चेन क्षतिग्रस्त हो तो अपने चेनसो का उपयोग न करें।

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मुझे अपनी चेनसॉ चेन को कब कसने की आवश्यकता है?

आपको अपनी आरी की चेन को समय-समय पर कसने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह हिस्सा है जो आपके चेनसॉ का उपयोग करते समय सबसे अधिक तनाव का सामना करता है: हर बार जब कोई दांत लकड़ी में जाता है, तो चेन प्रभाव और घर्षण के मामले में तनाव के एक अचानक चरम का अनुभव करती है। संचित घर्षण, गंदगी और उत्पन्न चूरा भी स्प्रोकेट, चेन और अन्य भागों पर अतिरिक्त यांत्रिक घिसाव का कारण बनता है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चेनसॉ तनाव को समय के साथ समायोजन की आवश्यकता होगी।

अगर आप देख सकते हैं कि आरा चेन अब गाइड बार के निचले हिस्से में फिट नहीं बैठती है, तो आपको इसे कसने की ज़रूरत है - एक सही ढंग से तनाव वाली आरा चेन बार के निचले हिस्से में अच्छी तरह से फिट होती है, लेकिन चेन ब्रेक जारी होने पर भी इसे आसानी से हाथ से घुमाया जा सकता है। यदि आपके पास क्विकस्टॉप सुपर के साथ STIHL चेनसॉ है, तो आपको चेन ब्रेक को छोड़ने के लिए निचले हैंडल पर ब्रेक लीवर को भी दबाना होगा। ध्यान रखें कि आरा चेन सामान्य संचालन के दौरान गर्म हो जाती है और इसलिए फैल जाती है; आपको आरा चेन को भी कसना चाहिए यदि गर्म होने के बाद इसमें अधिक खिंचाव होता है।

यदि आप ऑपरेटिंग तापमान पर आरी की चेन को कसते हैं, तो इसे ढीला करना याद रखें - तनाव कम करें - एक बार जब यह ठंडा हो जाए। यदि चेन का तनाव बहुत अधिक है, तो यह चेनसॉ के हिस्सों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे नुकसान हो सकता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप चेनसॉ का उपयोग करने से पहले हर बार चेन का तनाव जांच लें।

ध्यान दें: अपनी चेन की जांच या उसे कसते समय अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें

  • जब चेनसॉ का इंजन चल रहा हो तो कभी भी चेन की जांच या कसावट न करें।
  • उपयुक्त सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें।
  • यदि आप परिचालन तापमान पर चेन की जांच या कसने का प्रयास करेंगे तो आप चेनसॉ इंजन या मफलर के गर्म भागों पर स्वयं को जला सकते हैं।
  • ताररहित या इलेक्ट्रिक चेनसॉ के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करें कि यह चालू न हो सके (बैटरी निकालें, प्लग को डिस्कनेक्ट करें)।
  • आरी की चेन में घिसाव या यांत्रिक क्षति (दरार, छिलना, विरूपण) की जांच करें और यदि चेन क्षतिग्रस्त हो तो चेन आरी का उपयोग न करें।

एसटीआईएचएल क्विक चेन क्लैंपर से चेन केस: चरण-दर-चरण निर्देश

यदि आपके पास तत्काल चेन केयरटेकर वाला एसटीआईएचएल चेनसो है, तो आरा चेन को कसाना, आसान और सस्ता है। आप पहचान सकते हैं कि एसटीआईएचएल चेन्सो में कौन से ग्राहक की सुविधा है क्योंकि मॉडल नाम में बी है; उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट 181 सी-बी.आई. यह ऐसे काम करता है:

1. टूल को बंद कर दें
छोटा संस्करण करो. यदि आपके पास तार के लिए आवश्यक चेनसो है तो बैटरी हटा दें, और इलेक्ट्रिक के लिए मेन्यू में सुविधा कर दें।

2. चेन ब्रेक छोड़ें
चेन ब्रेक हैंडल को अपनी ओर खींचकर चेन ब्रेक छोड़ें।

3. विंकट को सुधारें
तत्काल चेन फिक्सर के लिए विंनेटट पर लगे हैंडल को आउट खीचें, फिर इसे बिना निकाले इसे सुधार कर दें - केवल एक ही मोड़ सामान्य रूप से स्थिरता पर होता है।

4. गाइड बार को अपवर्जन
चेन्सो गाइड बार को रिवोल्यूशनरी से, विशेष रूप से यदि यह वहन हो। पकड़ो।

5. एडजस्ट व्हील व्हील
समायोजित चक्र को दक्षिणावर्त दिशा में जहां तक ​​संभव हो कुकरकर श्रृंखला को कास लें।


6.विंगनट को कैसे लें
विंगनेट को हाथ से फिर से कैसे और हैंडल को वापस अंदर की ओर मोड़ें।


7. गाइड बार को नीचे लाएँ
विंगनेट हैंडल को वापस मुड़ने के बाद, आप चेनसो गाइड बार को फिर से नीचे ला सकते हैं।

8. चेन तनाव की जांच करें
तनाव की जांच करने के लिए, चेन को खीचकर देखें कि यह कितनी आसानी से घूमती है - ऐसा करने के लिए आपको क्रूड ग्रेड स्केल चाहिए। चेन को बिना किसी समस्या के गाइड बार के चारों ओर घूमना चाहिए, लेकिन इसके सिलेंडर के हिस्सों में भी अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। गाइड बार के मध्य में चेन के शीर्ष भाग को भी उठाने का प्रयास करें; इसे लगभग 5 मिमी से अधिक नहीं उठाना चाहिए।

चेन को चारों ओर से खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय, आप दिए गए कोम्बिटूल के स्विंग का उपयोग कर सकते हैं; इस चोट का खतरा कम हो जाता है क्योंकि आप चेन के दांतों से सीधे संपर्क में नहीं आते हैं।

स्टिल क्विक चेन टेंशनर से चेन को कसें: चरण-दर-चरण निर्देश

अगर आपके पास क्विक चेन टेंशनर वाला STIHL चेनसॉ है, तो सॉ चेन को कसना तेज़, आसान और सुविधाजनक है। आप पहचान सकते हैं कि कौन से STIHL चेनसॉ में क्विक चेन टेंशनर है क्योंकि मॉडल नाम में B है; MS 181 C- उदाहरण के लिए, BE. यह इस प्रकार काम करता है:

1. उपकरण बंद करें

इंजन बंद कर दें। यदि आपके पास कॉर्डलेस चेनसॉ है तो बैटरी निकाल दें, और यदि आपके पास इलेक्ट्रिक चेनसॉ है तो मेन प्लग को डिस्कनेक्ट कर दें।

2. चेन ब्रेक छोड़ें

चेन ब्रेक हैंडल को अपनी ओर खींचकर चेन ब्रेक को छोड़ दें।

3. विंगनट को ढीला करें

त्वरित चेन टेंशनर के लिए विंगनट पर लगे हैंडल को खींचें, फिर उसे हटाए बिना ढीला कर दें - आमतौर पर केवल एक बार घुमाना ही पर्याप्त होता है।

4. गाइड बार को ऊपर उठाएँ

चेनसॉ गाइड बार को टिप से उठाएं, खासकर अगर यह लंबा है। इसे ऊपर रखें।

5.समायोजन पहिया घुमाएँ

समायोजन पहिये को दक्षिणावर्त घुमाकर चेन को जितना संभव हो सके उतना कसें।

6.विंगनट को कसें

विंगनट को हाथ से पुनः कस लें और हैंडल को वापस मोड़ लें।

7. गाइड बार को वापस नीचे लाएं

जब आप विंगनट हैंडल को वापस मोड़ लें, तो आप चेनसॉ गाइड बार को फिर से नीचे ला सकते हैं।

8. चेन का तनाव जांचें

तनाव की जांच करने के लिए, चेन को खींचें और देखें कि क्या यह आसानी से घूम रही है - ऐसा करने के लिए आपको सुरक्षात्मक दस्ताने पहनने चाहिए। चेन को बिना किसी समस्या के गाइड बार के चारों ओर घूमना चाहिए, लेकिन इसके निचले हिस्से में भी अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। गाइड बार के बीच में चेन के ऊपरी हिस्से को भी उठाने की कोशिश करें; यह लगभग 5 मिमी से अधिक नहीं उठना चाहिए।

चेन को खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय, आप इसके साथ दिए गए कोम्बीटूल के शाफ्ट का उपयोग कर सकते हैं; इससे चोट लगने का खतरा कम हो जाता है क्योंकि आप चेन के दांतों के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं।

पिछला लेख अपने खेत के लिए सही कृषि स्प्रेयर का चयन करें
अगला लेख बहुमुखी पावर टिलर: कृषि दक्षता में क्रांतिकारी बदलाव

एक टिप्पणी छोड़ें

* आवश्यक फील्ड्स

गर्वित श्रेणी

सभी को देखें